• 011 30 79 75 79 (30 Lines)
  • 1800 2122 401 (Toll Free)
  • 9650 722 240
एक सहयोगी के विचार

इस पृथ्वी पर प्रत्येक मनुष्य न सिर्फ शारीरिक संरचना में एक दुसरे से अलग होता है बल्कि उसकी मानसिक प्रवृति तथा जीवन के प्रति दृष्टिकोण में भी विविधता होती है । मानव प्रकृति का यह विविध रूप ही है जो सम्पूर्ण सामाजिक व्यवस्था को सफल बनाये हुए है । विभिन्न रुचियों वाला व्यक्ति अपनी इच्छा की संतुष्टि केलिए उसी के अनुरूप अपने व्यवसाय का चयन करता है । उसी माध्यम से वह अपनी आशाओं - अभिलाषाओं को मूर्त रूप देने की कोशिश में लगा रहता है ।

mens-personality
मैं मार्गदर्शक के अंतर्गत पूर्ण संतुष्टि तथा दृढ निश्चय के साथ कार्यरत हूँ ; इसके कुछ मुख्य कारण निम्नलिखित हैं :
संतोषप्रद व्यवसाय:

किसी भी देश या समाज की प्रगति उसके युवावर्ग की मानसिकता तथा उनके बौद्धिक क्षमता पर निर्भर करता है । वर्तमान शिक्षण व्यवस्था में शिक्षक छात्र के प्रति अपनें उत्तरदायित्व को केवल पुस्तकीय ज्ञान देने तक ही सीमित समझता है, जबकि इससे कहीं ज्यादा जिम्मेदारी का कार्य उन्हें जीवन में सफलता प्राप्त करनें हेतु सही मार्गदर्शन करनें की है । मार्गदर्शक के माध्यम से युवावर्ग के भविष्य के निर्माण करने में हर कदम पर सहयोग देनें (जैसे शिक्षण संस्थानों की जानकारी, परीक्षा की तैयारी, स्व-रोजगार, आदि) का एक अनूठा सुअवसर मुझे प्राप्त हो रहा है । वस्तुतः इस व्यवसाय के माध्यम से मैं प्रत्यक्ष तथा सबसे व्यावहारिक रूप में समाज की सेवा के साथ अपनी जीविकोपार्जन कर रहा हूँ ।

मानवता से लगाव:

यह व्यवसाय इस भौतिकवादी युग में मानवीय परिवेश से जुड़े रहने का एक सर्वोत्तम माध्यम है । मैं किसी दफ्तर की संकुचित दायरे के बीच अपनी बुद्धि को कुंठित करने की अपेक्षा युवावर्ग के बीच रहकर उन्हें सही मार्गदर्शन देने, उनकी समस्यायों को सुलझाने, उनके उन्नत जीवन हेतु करियर की योजनायें बनानें, उन्हें शिक्षा, परीक्षा, रोजगार, आदि सम्बंधित परामर्श देनें तथा उन्हें समयपूर्व समस्त आवश्यक सूचना उपलब्ध कराने और सही जानकारी देने केलिए एक सशक्त माध्यम की भूमिका निभा रहा हूँ ।

ज्ञान क्षेत्र का विस्तार:

हमें कॉउन्सिल से नित नवीन जानकारियां प्राप्त होती रहती हैं । युवा-वर्ग को मार्गदर्शन देने के क्रम में नई-नई समस्यायों का समाधान ढूँढना पड़ता है, उन्हें सही मार्ग दिखाने केलिए प्रमाणिक तथा नवीनतम सूचनाओं से अवगत होना पड़ता है । साथ ही युवावर्ग को समझने, उनके विचारों को जानने की जिज्ञाषा तथा उनके करियर को सफल बनाने की जिजीविषा हमारे अंतरात्मा में उर्जा बनकर प्रवाहित होती रहती है, जिससे हम एक नए उत्साह से अपने ज्ञान के आयाम को विस्तृत करते हुए अपने लक्ष्य की तरफ बढ़ते जाते हैं ।

प्रयोजनपूर्ण जीवन:

यह व्यवसाय समाज तथा विश्व को देखने का एक उदारवादी दृष्टिकोण विकसित करता है । साथ ही इसके माध्यम से हमें अपनी प्रतिभा को एक सुनियोजित ढंग से संकेंद्रित करने तथा अपनी रचनात्मक, बौधिक गुणों को उपयोग में लाने का एक सुअवसर प्राप्त हो रहा है । अपने जनसंपर्क तथा नेतृत्व की क्षमता का विकास करने तथा एक अनुग्रही, संकुचित दायरे से निकल कर एक विशाल आयाम में रहकर काम करने की अभिलाषा से मैं इस व्यवसाय को पसंद करता हूँ ।

स्वतंत्र उद्यम:

करियर सलाहकार के रूप में कार्य करने का अर्थ किसी संस्था में वेतन पानेवाला एक कर्मचारी नहीं है क्योंकि यह सम्बन्ध मालिक और नौकर का नहीं है । साथ ही "काम कितना भी करो वेतन उतना ही मिलेगा" - इस शोषणकारी व्यवस्था से हम पूर्णतः मुक्त हैं । कॉउंसिल के अंतर्गत कार्य करने वाले समस्त सहयोगियों के साथ हमारे बराबर के सम्बन्ध हैं तथा एक स्वतंत्र उद्यम के सिद्धांत के अनुकूल "कार्य के अनुसार समुचित पारिश्रमिक" इसका व्यावहारिक रूप में पालन किया जाता है ।

हम किसी पेचीदे नियम, कानून के बंधन से दूर जब, जहाँ, सुबह, शाम, अंशकालिक, पूर्णकालिक रूप में स्वेक्छा से काम कर रहे हैं । हम अपने कर्तव्यों तथा उत्तर्दायित्यों को स्वयं समझ कर अपनी क्षमता के अनुसार विद्यार्थियों के करियर को विकसित करने के काम में पूर्ण उत्साह, संतुष्टि तथा दृढ निश्चय के साथ संलग्न हैं ।

हम कॉउंसिल परिवार में बराबर के सहयोगी हैं । हम अपनी योजनायें सामान स्तर पर तय करते हैं तथा उसे मिलकर क्रियान्वित करते हैं । निर्धारित क्षेत्र में काम को आगे बढाने में संस्था सदैव हमारे साथ सहयोग करती है तथा कदम से कदम मिलाकर चलती है ।

मुझे यह लिखते हुए अत्यंत गर्व हो रहा है कि मार्गदर्शक के माध्यम से मेरे जीवन में सफलता के एक नए अध्ध्याय का शुभारम्भ हुआ है । मैं इस योजना के संचालकों तथा अपने समस्त सहयोगियों को हार्दिक धन्यवाद देता हूँ ।